UPI ID Kya Hota Hai | UPI Full Form in Hindi | UPI ID क्या है?

इस लेख में हम जानेंगे कि UPI ID क्या है? (UPI ID Kya Hota Hai) मोबाइल से UPI Address कैसे बनाते है? साथ ही, हम जानेंगे कि UPI ID की विशेषताएं और फायदे क्या-क्या हैं। हम में से बहुत कम लोगों को UPI Ka Full Form पता है। अगर आप यूपीआई आईडी (UPI ID) से संबंधित जानकारी UPI ID Kya Hota Hai, UPI ID कैसे बनाते हैं या UPI ID कैसे काम करता है यह जानना चाहते हैं तो हमने निचे इसके बारे में विस्तार से बताया है।

भारत सरकार ने कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल भुगतान प्रणाली (Digital Payment System) पर जोर दिया है और जिसके लिए सरकार समय-समय पर कई प्रकार की योजनाए लाती रहती है। नोटबंदी के बाद सरकार ने Cashless अर्थव्यवस्था को बढ़ने के लिए सबसे ज्यादा जोर UPI वित्तीय लेन-देन पर दिया।

UPI प्लेटफॉर्म पर कोई शुल्क लागू नहीं है। डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यूपीआई कार्यक्रम शुरू किया गया था। एनसीपीआई ने पहले लेनदेन शुल्क 50 पैसे प्रति लेनदेन के रूप में चिह्नित किया था। लेकिन बाद में भारत सरकार ने इन शुल्कों को रद्द कर दिया ताकि अधिक से अधिक लोग UPI प्लेटफॉर्म का उपयोग करें।

UPI ID Kya Hota Hai

UPI ID Kya Hota Hai : U P I ID क्या होता है?

यूपीआई (UPI) का पूरा नाम एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस है। जिसे कैशलेस अर्थव्यवस्था हासिल करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरुआत किया गया था। यूपीआई (U P I Id) क्या होता है (UPI ID Kya Hota Hai) अधिकांश को पता है लेकिन आपको याद दिलाने के लिए हमने निचे विस्तार से UPI से सम्बंधित सभी जानकारी को बताया है। जिससे आप U P I Id की सभी जानकारी से अवगत रहें।

UPI ID Kya Hota Hai – U P I ID क्या है?
यूपीआई (UPI) का पूरा नामUnified Payment Interface
यूपीआई का कार्यतत्काल ऑनलाइन भुगतान
यूपीआई लांच हुआ11 अप्रैल, 2016
यूपीआई का संचालनNPCI और RBI
यूपीआई को किसने लांच कियागवर्नर डॉ. रघुराव जी राजन
यूपीआई लेनदेन की सीमाअधिकतम 1 लाख रुपये प्रतिदिन

UPI Full Form in Hindi : UPI का पूरा नाम

हम सभी प्रतिदिन UPI का उपयोग विभिन्न प्रकार के लेनदेन के लिए करते आ रहे हैं, लेकिन हम में से कई इसका पूरा नाम UPI Full Form in Hindi नहीं जानते हैं। अक्सर कई लोगो के दिमाग में कभी न कभी यह प्रश्न तो आता ही होगा की UPI क्या होता है? कैसे कार्य करता है और इसका और UPI Full Form in Hindi क्या है?

यूपीआई का पूरा नाम (UPI Full Form in Hindi) “Unified Payment Interface” है। जिसका हिंदी में अर्थ है “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस“ इसे 11 अप्रैल सन 2016 को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) द्वारा शुरू किया गया। यह ऑनलाइन भुगतान करने का एक नया तरीका है। जिसके माध्यम से हम कुछ ही सेकंड में QR कोड या VPA की मदद से अपना भुगतान कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेFree Google Blogger Kaise Banaye : ब्लॉगर से कमाये 1 लाख महिना

UPI ID Kya Hai : UPI ID क्या है?

UPI ID क्या है (UPI ID Kya Hai) यह तो आज हर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता को पता है, क्योंकि लगभग हर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता PhonePe, Google Pay, Paytm या BHIM UPI जैसी एप का उपयोग भुगतान के लिए करता है। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आरबीआई (RBI) और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा विनियमित इकाई द्वारा तैयार किया गया एक तत्काल भुगतान प्रणाली है। एनपीसीआई (NPCI) एक ऐसी फर्म है जो RuPay भुगतान के बुनियादी ढांचे को संभालती है और मास्टरकार्ड और वीजा के समान है। यह विभिन्न बैंकों को आपस में जुड़ने और फंड ट्रांसफर करने में सक्षम बनाता है।

यूपीआई Immediate Payments Service (IMPS) तकनीक पर कार्य करता है। U P I Id से पेमेंट किसी भी दो व्यक्तियों के बैंक खातों के बीच 24 घंटे 24×7 तत्काल पैसा ट्रांसफर करने की अनुमति देता है। UPI को अब IMPS सुविधा का उन्नत संस्करण माना जाता है।

इसकी मदद से हम घर बैठे किसी भी दूर बैठे रिश्तेदारों, दोस्तों या किसी भी व्यक्ति को कभी भी (24×7) पैसे भेज सकते हैं। UPI के माध्यम से भुगतान करने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता है। यूपीआई से हम बैंक में पैसे भेजने के अलावा अन्य कई तरह के भुगतान कर सकते हैं।

  • सभी सेवा प्रदाताओं के मोबाइल रिचार्ज
  • ऑनलाइन खाना डिलीवरी, शॉपिंग का भुगतान
  • मूवी टिकट, बस टिकट, ट्रेन टिकट, एयरलाइन टिकट भुगतान
  • डीटीएच और क्रेडिट कार्ड भुगतान इत्यादि

How UPI Works : यूपीआई कैसे काम करता है

यूपीआई (UPI) के माध्यम से वितीय लेन-देन करने के लिए एक आभासी पते (Virtual Address) बनाने की जरुरत होती है जिसे Virtual Payment Address (VPA) कहते हैं। इसके बाद आपको अपने UPI ID को बैंक से लिंक करना होता है। बैंक से लिंक करने के बाद यह U P I ID लेन-देन के लिए तैयार हो जाता है। एक बार यूपीआई (UPI) बन जाने के बाद आपको आपको अपने अकाउंट की जानकारी (बैंक अकाउंट नंबर, IFSC Code, ब्रांच, नाम) याद रखने की जरुरत नहीं होती है।

उपयोगकर्ता को किसी भी लेन-देन के लिए केवल एक आभासी पते का उपयोग करना होगा। यूपीआई (UPI) धीरे-धीरे डिजिटल पेमेंट का सबसे पसंदीदा तरीका बनता जा रहा है। यूपीआई (UPI) के जरिए फंड ट्रांसफर करने के लिए नीचे दी गई चीजों की जरूरत होती है:

  • एक स्मार्टफोन
  • एक सक्रिय बैंक खाता
  • बैंक खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • इंटरनेट कनेक्शन
यूपीआई (UPI) पिन 4-6 अंकीय गुप्त कोड होता है, जिसे UPI के माध्यम से धन के हस्तांतरण को अधिकृत करने के लिए उपयोग किया जता है। यह पिन खाताधारक द्वारा चुना जा सकता है।

Popular UPI Apps : पॉपुलर यूपीआई एप

भारत में यूपीआई सेवाएं प्रदान करने वाले कई ऐप हैं। यूपीआई (UPI) से भुगतान प्रदान करने वाले कुछ लोकप्रिय एप हमने निचे दिया है जिसे एप स्टोर से अपने स्मार्टफोन पर फ्री में इनस्टॉल कर सकते हैं।

PhonePePaytm
Airtel ThanksMobiKwik
Google PayBHIM SBI Pay
iMobileAxis Pay
BHIM BOI UPIWhatsApp Pay
BHIM UPICointab
PayzaAppFreecharge
Bajaj FinservKotak 811
TruecallerAmazon Pay
9.1
Paytm

Paytm: Secure UPI Payments UPI

इनस्टॉल करें और अपना पहला ₹1 का UPI भुगतान भेजकर ₹100 तक कैशबैक पाएं। जल्दी! ऑफ़र सीमित समय के लिए।
Install
Reveal coupon
Read review
Offered by : Paytm – One97 Communications Ltd.

U P I ID Review : यूपीआई की समीक्षा

आज यूपीआई (UPI) भारत का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला है भुगतान प्रणाली है जिससे उपयोगकर्ता कुछ ही सेकंड में अपना पैसों का लेनदेन पूरा सकता है।

9.4Expert Score
यूपीआई (UPI) भुगतान

यूपीआई (UPI) का पूरा नाम “Unified Payment Interface” है। इसके माध्यम से वितीय लेन-देन करने के लिए एक आभासी पते (Virtual Address) की जरुरत होती है जिसे Virtual Payment Address (VPA) कहते हैं।

सुरक्षा
8.8
स्पीड
9.3
सेवाए
8.4
Positive
  • तुरंत पैसा ट्रान्सफर
  • भुगतान रिक्वेस्ट भेजना संभव
  • बिल, गैस का ऑनलाइन भुगतान
  • QR कोड या VPA से भुगतान
  • आसानी से ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक
  • कोई अतिरिक्त सर्विस शुल्क नहीं
  • NPCI और RBI द्वारा संचालित
  • बैंक विवरण याद रखने की जरुरत नहीं
Negatives
  • यूपीआई के लिए स्मार्टफोन आवश्यक
  • लेन-देन के लिए इन्टरनेट जरुरी
  • भविष्य के लिए भुगतान निर्धारित नहीं
  • मोबाइल नंबर होना आवश्यक
  • और नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए
  • लेन-देन रकम की सीमा

UPI Supported Banks : UPI समर्थित बैंक

इस सेवा की शुरुवात 21 UPI Bank Member के साथ हुई थी। लेकिन आज 100 से भी अधिक बैंक सदस्य UPI के साथ जुड़ कर UPI Service दे रहें है। आप UPI सदस्यों की सूचि NPCI पर देख सकते है। यहाँ हम सबसे प्रचलित बैंको की सूचि दे रहें है।

Bank NameUPI App Name
Andhra BankBHIM Andhra Bank ONE
United Bank of IndiaBHIM United UPI Pay
Bank of MaharashtraBHIM Maha UPI
Yes BankBHIM Yes Pay
HSBCHSBC Simple Pay
IDBI BankBHIM PAyWIZ
Karur Vysya BankBHIM KVB Pay
Oriental Bank of CommerceBHIM Oriental Pay
State Bank of IndiaSBI  Pay
Central Bank of IndiaBHIM Cent UPI
Bank of BarodaBHIM Baroda Pay
Axis BankBHIM Axis Pay
Bank of IndiaBHIM BOI UPI
Canara BankBHIM Canara – eMPower
HDFC BankHDFC Bank Mobile Banking
ICICI BankiMobile
Jammu & Kashmir BankBHIM JK Bank UPI
Kotak Mahindra BankBHIM Kotak Pay
Punjab National BankBHIM PNB
Union Bank of IndiaBHIM Union Bank UPI App

How to Create UPI ID : UPI ID कैसे बनाये?

यूपीआई (U P I ID) बनाने के लिए एक स्मार्टफोन और यूपीआई मोबाइल एप की आवश्यकता होती है। एप इन्स्टाल करने के बाद आपको अपने UPI एप में एक आभासी एड्रेस (VPA) बनाना होगा और यह VPA आपके बैंक खाते से लिंक होगा। जैसे ही कोई व्यक्ति आपके VPA पर भुगतान करेगा तो वह राशि सीधे आपके बैंक खाते में जमा हो जायेगा। निचे हमने विभिन्न UPI एप में अपना U P I ID कैसे बनाये (How to Create UPI ID) बताया है।

यूपीआई (UPI ID) को शुरु करने के लिए जरुरी निर्देश निचे दिए हैं, जिससे आप आसानी से अपना UPI ID बना सकते है।

  • एक स्मार्टफोन होना चाहिए
  • इंटरनेट कनेक्शन और मेसेज पैक होना चाहिए।
  • खुद का बैंक खाता होना चाहिए।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जो बैंक खाते से जुड़ा हो।
  • वैध्य डेबिट कार्ड
  • यूपीआई मोबाइल एप

VPA Suffix of Banks : लोकप्रिय बैंको के VPA

UPI ID में हर यूपीआई एप या बैंक का UPI address अलग-अलग होता है। कुछ सबसे लोकप्रिय बैंक के वीपीए प्रत्यय (VPA Suffix) नीचे तालिका में दी गई हैं।

बैंक का नामयूपीआई
SBI Pay@sbi
PNB UPI@pnb
Axis bank@axis
Bank of Baroda@barodapay
HDFC Bank UPI@hdfc
Yes Bank@ybl
Paytm Payment Bank@paytm

यूपीआई भुगतान एप के वीपीए (VPA) प्रत्यय UPI ID

कुछ सबसे लोकप्रिय यूपीआई भुगतान एप प्रदाताओं के VPA प्रत्यय
वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) एक पहचानकर्ता के रूप में कार्य करता है।

BHIM UPI ID कैसे बनाये? | BHIM UPI Registration Process

BHIM (Bharat Interface for Money) मोबाइल फोन के माध्यम से सुरक्षित, आसान और तत्काल डिजिटल भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। यूपीआई आईडी बनाने के लिए आपके पास बैंक खाते में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ATM/Debit/Credit Card होनी चाहिए। BHIM UPI ID कैसे बनाये (BHIM UPI Registration Process) इसके लिए निचे कुछ जरुरी निर्देश दिए गए हैं।

  • एक चालू बैंक खाता
  • बैंक का एटीएम कार्ड
  • बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • स्मार्टफोन
  • मेसेज और इन्टरनेट सेवा
BHIM UPI Registration Process
अपने मोबाइल फोन के माध्यम से सुरक्षित, आसान और तत्काल डिजिटल भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। अपना यूपीआई आईडी बनाने के लिए हमे कुछ आसान स्टेप्स का पालन करना होगा, जिसे निचे बताया गया है।
डाउनलोड BHIM UPI
ऐप स्टोर में जाकर BHIM UPI सर्च करके ऐप को अपने मोबाइल फ़ोन में Install करें।
भाषा का चयन
BHIM UPI ऐप अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ अन्य स्थानीय भाषाओ (हिंदी आदि) को भी सपोर्ट करता है। ऐप अपनी स्थानीय भाषा में होने के कारण उपयोग करने में और भी आसान हो जाता है।
मोबाइल नंबर
यूपीआई (UPI) का उपयोग करने के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए और उस पर इन्टरनेट और मेसेज भेजने के लिए एक वैध्य रिचार्ज होना चाहिए।
UPI पिन सेट करें
मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद अपना गुप्त पिन बनाना होगा। जिसे बैंक बैलेंस चेक करने या लेन-देन को स्वीकृत करने के लिए उपयोग किया जायेगा।
बैंक खाता जोड़े
BHIM ऐप पर आप अपने सभी बैंकों के खाते जोड़ सकते हैं और सभी को एक ही ऐप से मैनेज भी कर सकते हैं। बैंकों के खाते जोड़ने के लिए Add / Link / Manage Bank Account विकल्प पर जाएं और अपना बैंक खाता लिंक करें।
बधाई!
बधाई! आपका यूपीआई आईडी सफलतापूर्वक बन चुका है। पैसे भेजने के लिए प्राप्तकर्ता का यूपीआई आईडी QR कोड स्कैन करें या VPA एड्रेस डाले।
UPI ID बनाते समय आपके नंबर पर वैध्य मेसेज प्लान होना चाहिए, अन्यथा यूपीआई की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पायेगी।

Google Pay UPI ID कैसे बनाये | Google Pay Registration Process

Google Pay गूगल द्वारा विकसित भुगतान एप है। जिससे कुछ ही सेकंड में अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

  • गूगल प्ले स्टोर से Google Pay ऐप सर्च करके अपने मोबाइल में Install करें।
  • अपनी भाषा का चयन करें।
  • बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करें।
  • Google Pay UPI ID Kya Hota Hai खोलें।
  • सबसे ऊपर दाईं ओर, अपनी फ़ोटो पर टैप करें।
  • पैसे चुकाने के तरीके पर टैप करें।
  • उस बैंक खाते पर टैप करें जिसके लिए आपको नया UPI आईडी बनाना है।
  • “UPI आईडी मैनेज करें” चुनें।
  • आपको जो UPI आईडी बनाना है उसके आगे मौजूद, ‘+’ पर टैप करें।
  • पेमेंट करते समय, “पैसे चुकाने के लिए खाता चुनें” में जाकर, आपके पास अपनी पसंद का UPI आईडी चुनने का विकल्प होता है।
  • अब लेन-देन के लिए Google Pay एप तैयार है।

इसे भी पढ़े Search Engine Kya Hai – सर्च इंजन क्या है, टॉप 5 सर्च इंजन

How to Generate MPIN Offline : MPIN कैसे Generate करें

  • ऑफलाइन MPIN Generate करने के लिए अपने मोबाइल फ़ोन से *99# डायल करें।
  • अपने बैंक खाते का IFSC कोड के पहले 4 अंक टाइप करके Send करें।
  • अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर Generate MPIN का विकल्प दिखाई देगा।
  • अपने खाते के डेबिट कार्ड नंबर के अंतिम 4 या 6 अंक और एक Space के साथ Expiry Date (MMYY) दर्ज करें। जैसे : 942725 1225
  • अब अपना MPIN Generate करें। यह आपके बैंक के आधार पर 4 या 6 अंक का MPIN हो सकता है।
  • आपको MPIN के सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन की एक सूचना प्राप्त होगी। आपका ट्रांजेक्शन रेफरेंस नंबर भी दिया जाएगा। इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।

अधिक पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

UPI का मतलब क्या होता है?

UPI एक बैंकिंग सिस्टम है। इसकी मदद से, पेमेंट ऐप्लिकेशन पर पैसों के लेन-देन किए जा सकते हैं। आपका यूपीआई आईडी एक तरह का पता है जो यूपीआई (UPI) पर आपकी पहचान करता है (यूपीआई पते का नमूना: yourname@bankname)

यूपीआई के क्या फायदे हैं?

यूपीआई के बहुत से फायदे हैं। जैसे तुरंत पैसों का लेन-देन, घर बैठे खाते का बैलेंस चेक करना, पेमेंट के लिए रिक्वेस्ट भेजना, बैंक डिटेल्स याद रखने की जरुरत नहीं होती इत्यादि।

UPI का कस्टमर केयर नम्बर क्या है?

यूपीआई (UPI) का कस्टमर केयर नम्बर 1800-1201-740, 022-45414740 है। जिस पर यूपीआई (UPI) से सम्बंधित समश्या/शिकायत के लिए कॉल कर सकते हैं।

UPI का फुल फॉर्म क्या होता है?

UPI का फुल फॉर्म Unified Payment Interface है। जिसका हिंदी में अर्थ है “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस” होता है।

BHIM UPI Full Form क्या होता है?

BHIM UPI का Full Form “Bharat Interface for Money” है। यह एक एप है, जो की UPI (Unified Payments Interface) के द्वारा वित्तीय लेन-देन करती है।

यूपीआई पेमेंट कैसे करते हैं?

यूपीआई भुगतान करने के लिए आप प्राप्तकर्ता के यूपीआई को स्कैन करके या उसके यूपीआई आईडी को अपने भुगतान एप में टाइप करके जो रकम आप भेजना चाहते हैं वह डालकर पिन नंबर डालें और अपना भुगतान पूरा करें।

Conclusion – निष्कर्ष

हमें आशा है कि आप UPI ID Kya Hota Hai | UPI ID क्या है? | UPI Full Form in Hindi इस जानकारी से अवगत हो गये होंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक शेयर कीजिये और हमारे सोशल मीडिया फेसबुक, यूट्यूब और टेलीग्राम पर हमें लाइक और सब्सक्राइब करें।

Deal Score+3
Guide Total : गाइड टोटल
Logo